Jobs & Career

Professional Makeup Artist कैसे बने। Makeup Artist बन कर लाखो रुपये कमाए

makeup artist

Successful Professional Makeup Artist कैसे बने। Makeup Artist बन कर लाखो रुपये कमाए

हेलो फ्रेंड्स, स्वागत है आप सभी का talkfromheart.in पर। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक successful professional makeup artist बन सकते है और इस क्षेत्र में नाम और शौहरत के साथ साथ लाखो रुपये महीना कमा सकते है। अगर आप मे भी हर समय कुछ नया और क्रिएटिव करने की इच्छा होती है, तो आप भी इस फील्ड में अच्छा career बना सकते है। दोस्तो, एक बात का ध्यान हमेशा रहे कि एक अच्छा और सफल makeup artist वही बन सकता है जो क्रिएटिव और हर समय अपने आपको इंडस्ट्री के अनुसार upgrade करता रहे।

हम देख सकते है आजकल दिन प्रतिदिन अच्छे makeup artist की मांग बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते है कि हमारे आस पास भारी संख्या में बड़े और अच्छे ब्यूटी पार्लर, स्पा क्लब व अरोमा थेरेपी सेंटर खुलते ही जा रहे है और अच्छा पैसा कमाने के साथ नाम और शौहरत भी कमा रहे है। पहले इस फील्ड को लोग इतना अच्छा नही मानते थे, इसलिए makeup के काम को passion व hobby के तौर पर लिया जाता था लेकिन अब लोगो ने इसे passion और hobby के साथ अपना फुल टाइम प्रोफेशन बना लिया है। क्योंकि अब लोग समझने लगे है कि इस फील्ड में मेकअप करने के साथ साथ और भी बहुत कुछ किया जा सकता है। शहनाज़ हुसैन, भारती तनेजा, विद्या टिकरी, नम्रता सोनी, एल्टन फर्नान्डीज जैसे सफल मेकअप आर्टिस्ट को देख सकते है। जो इस फील्ड में अच्छा काम कर रहे है। अगर आपको भी मेकअप करना अच्छा लगता है और इस फील्ड में अच्छा career बनाना चाहते है तो अब हम आपको बताते है कि कैसे आप एक सफल और अच्छे मेकअप आर्टिस्ट बन सकते है।



दोस्तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि अच्छा makeup artist बनने के लिये आपके अंदर क्या qualities होनी चाहिए, क्योंकि अच्छा मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए इन qualities का होना बहुत जरूरी है।

Key Skills for Professional Makeup Artist:

  • Creative
  • Knowledgable
  • Confident
  • Good communication skills ( कम्युनिकेशन स्किल्स का मतलब ये नही है कि आपको english language आये, यहाँ पर कम्युनिकेशन स्किल्स से मेरा मतलब था अच्छी भाषा शैली एवं पर्सनैलिटी )
  • Good learner
  • Patience

दोस्तो, इस फील्ड में career बनाने से पहले ये समझना जरूरी है कि makeup artist होता क्या है और एक आर्टिस्ट किस तरीके से काम करता है।

अगर आप लोगो ने चाची 420, पा या सारांश जैसी फिल्में देखी हो, तो आप देख सकते है कि मेकअप आर्टिस्ट किस तरीके से काम करके 60 साल के इंसान को 18 साल का, आदमी को औरत और औरत को आदमी बना देते है। आर्टिस्ट का काम बहुत ही क्रिएटिव और सूझबूझ वाला होता है।

Must Read: Nursing Course Kya hai, Nursing Course ke baad kis Job ke liye apply kare

फिल्म्स, टेलीविज़न, स्टेज शोज, इवेंट्स, एडवरटाइजिंग एवं शादियों में, हर जगह makeup artist की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बहुत से अच्छे आर्टिस्ट अपना काम किसी भी एड एजेंसी, स्टेज ग्रुप, टेलीविज़न, इवेंट्स और फ़िल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ कर करते है। अब तो बहुत से फ़िल्म स्टार अपना पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट रखते है।

योग्यता ( Eligibility for Makeup Artist ):

वैसे तो इस फील्ड में योग्यता से ज्यादा आपकी सूझबूझ और अनुभव काम आता है। इस फील्ड में career बनाने के लिए कोई age limit व qualification की जरूरत नही होती, लेकिन अगर आप इस फील्ड में अच्छा कैरियर बनाना चाहते है तो आपको कुछ professional courses करने जरूरी है। जिसके लिए 12th पास होना जरूरी है। 10th पास करने के बाद ITI व अन्य प्राइवेट इंस्टिट्यूट के माध्यम से भी कोर्स कर सकते है।

Must Read: ITI Course Kya Hai, ITI Ke Baad Kis Job Ke Liye Apply Kar Sakte Hai

व्यावसायिक पाठ्यक्रम ( Professional Courses for Makeup Artist ):

दोस्तो, professional makeup artist बनने के लिए आप कई तरीके के part time व full time courses कर सकते है। इन सभी प्रोफेशनल कोर्सेज को करने के लिए 12th पास होना जरुरी है।

  • Diploma in makeup
  • Diploma in physiology
  • Diploma in cosmetology
  • Diploma in fashion makeup media
  • Certification in hair dressing
  • Certification in herbal beauty and massage therapy

नौकरी की संभावनाएं ( Job Oppurtunities ):

इस फील्ड में नौकरी की अपार संभावनाएं है या आप खुद का ब्यूटी पार्लर, स्पा एंड मसाज सेंटर या मेकअप स्टूडियो भी शुरू कर सकते है। अनुभव के आधार पर आप freelancing work भी शुरू कर सकते है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि दिन प्रतिदिन makeup artist की मांग बढ़ती जा रही है, तो आप किसी भी फिल्म्स, टेलीविज़न, इवेंटस, एडवरटाइजिंग कंपनी या किसी बड़े मेकअप आर्टिस्ट के साथ जुड़ कर काम शुरू कर सकते है।

Must Read: Event Planning Kya Hai & Successful Event Planner Kaise Bane

फ़िल्म और टेलीविज़न इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम करने के लिए आपको हेयर एंड मेकअप एसोसिएशन का मेंबर बनना अनिवार्य है।




इस फील्ड में आप makeup artist, hair stylist, cosmetologist, beauty consultant, nail care artist के तौर पर अपने काम की शुरुआत कर हर महीने लाखो रुपये कमा सकते है।

मेकअप आर्टिस्ट महीने में 30000 से 1 लाख रुपये तक आराम से कमा सकता है। अनुभव के आधार पर 5 से 6 लाख रुपये महीना भी कमा सकते है।

अच्छे संस्थान ( Best Institute for Makeup Artist Course ):

  • National school of Drama, New Delhi
  • Film and Television Institute, Pune
  • Industrial Training Institute ( ITI )
  • National and Regional Vocational Training Institute for Women, New Delhi
  • International Women Polytechnic, Delhi

Must Read: 2030 Tak Kis Field Me Jobs Ki Sabse Jyada Demand Hone Wali Hai

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप हम तक अपना कोई सुझाव भेजना चाहते है तो आप हमें info@talkfromheart.in पर मेल भी कर सकते है।

About the author

Talk From Heart

In TFH, You can see Hindi News, Blogging Tips, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, Travel, Tourist Places, Movie Reviews, Product Reviews, Job, Education, Business Ideas, Career Tips, Entertainment, Quotes. Always Support to Newbie Bloggers.

6 Comments

Leave a Comment

error: Content is protected !!