Jobs & Career

Pilot बनने के लिए तैयारी कैसे करे, Pilot jobs के लिए क्या करे

pilot training

Pilot बनने के लिए तैयारी कैसे करे, Pilot jobs के लिए क्या करे

हेलो फ्रेंड्स, स्वागत है आप सभी का talkfromheart.in में। आज इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताएंगे कि Pilot बनने के लिये किस तरह से तैयारी करें और कब Pilot jobs के लिए apply कर सकते है। फ्रेंड्स, अगर आप भी Pilot बनना चाहते है और aviation industry में जॉब करना चाहते है तो ये आर्टिकल निश्चित ही आपके लिए है।

Must Read: ITI Course Kya Hai, ITI Ke Baad Kis Job Ke Liye Apply Kar Sakte Hai

आजकल की युवा पीढ़ी चाहती है कि उनके पास एक अच्छी नौकरी, गाड़ी, पैसा सभी कुछ हो। इसके लिए सभी अपने interest के अनुसार best career option सेलेक्ट करते है। pilot jobs आजकल के युवाओं की पहली पसंद है क्योंकि इसमें पैसा , गाड़ी सब कुछ होने के साथ साथ देशभक्ति और रोमांच भी है। किसी भी पायलट की सैलरी 1 लाख रुपये से रुपये से शुरू होती है और अनुभव के आधार पर यह 7 से 8 लाख रुपये तक भी हो सकती है।



पायलट बनना कोई मुश्किल नही है, लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

वो कहते है ना मंज़िल उन्ही को मिलती है, जिनके सपनो में जान होती है। पंख से कुछ नही होता, हौसलों से उड़ान होती है

अब हम आपको बताते है कि pilot बनने की तैयारी किस तरह से करे, इसके लिए क्या eligibility होनी चाहिए और किस तरह से आप pilot jobs के लिए apply कर सकते है।

Must Read: Railway ki Naukari ( Job ) ke liye Preparation Kaise Kare

पायलट बनने के लिए योग्यता ( Eligibility for Pilot ):

  • पायलट बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 साल होनी चाहिए।
  • पायलट बनने के लिए जरूरी है कि आपने 12th science side से अच्छे नबरों से पास किया हो।
  • 12th में आपके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथ्स सब्जेक्ट्स होना जरूरी है।
  • पायलट बनने के लिए आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से पूरी तरह फिट हो।
  • Eye sight कमजोर नही होनी चाहिए।

अगर आप इस योग्यता को पूरा करते है तो आप भी पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन इसके साथ साथ आपको पायलट बनने और aviation industry में किस तरह से जॉब मिले, इसके बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

पायलट बनने के लिए जरूरी है कि आपके पास SPL ( Student pilot license) या PPL (private pilot license) होना जरूरी है। पायलट बनने के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज ये है कि आपके पास SPL लाइसेंस हो।

Must Read: IBPS, SBI PO Jaise Bank Exam Ki Preparation ( Taiyari ) Kaise Kare

Student pilot license के लिए किस तरह से अप्लाई करे:

अगर आप पायलट बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी flying club में admission लेना जरूरी है एवं flying club DGCA (Directorate general of civil aviation) द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। जहा पर आप student pilot license के लिए अप्लाई कर सकते है। flying club में रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट, बैंक गारंटी और सिक्योरिटी डिपाजिट करना अनिवार्य है। इसके बाद आपको exam क्लियर करना होता है, जिसको क्लियर करने के बाद आपको student pilot license मिल जाता है।

Note: exams को पास करने के लिए एयर रेग्युलेशन्स, एविएशन मेट्रोलॉजी, एयर नेविगेशन और एयरक्राफ्ट इंजन के बारे में पढ़ना चाहिए। एग्जाम मॉड्यूल को DGCA की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है।




SPL लाइसेंस मिलने के बाद आपको on air flying training दी जाती है। SPL License 12 महीने के लिए वैध होता है। इस बीच आपको 60 घंटो की उड़ान पूरा करना जरूरी है। 60 घंटो में 15-20 घंटे फ्लाइट इंस्ट्रक्टर के साथ और 35 से 40 घंटो की अकेले उड़ान का अनुभव होना चाहिए। इसके बाद PPL के लिए apply कर सकते है।

Must Read: NDA CDS KI Preparation Kar, Army, Navy, Air-force Officer Bane

PPL लाइसेंस के लिए क्या करे:

PPL लाइसेंस के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 साल होनी जरूरी है एवं साथ में आर्म्ड फोर्सेज सेंट्रल मेडिकल इस्टैब्लिशमेंट का medical certificate होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके पास कम से कम 60 घंटो की उड़ान का अनुभव हो। इतना करने के बाद आप PPL exam दे सकते है।

इस तरह से आप एक सफल पायलट बन सकते है, लेकिन aviation industry में pilot jobs के लिये आपके पास CPL ( Commercial pilot license ) होना जरूरी है। commercial pilot license के बिना आप पायलट जॉब्स के लिए apply नही कर सकते।

Must Read: Travel & Tourism Course kya hai, Tourist guide or tour operator kaise bane

Aviation Industry में पायलट जॉब्स के लिए क्या करे ( How to apply for Pilot jobs in aviation industry ):

Aviation industry में पायलट की जॉब्स के लिये आपके पास Commercial pilot license होना जरुरी है। PPL का एग्जाम पास करने के बाद CPL के लिए apply कर सकते है।

CPL लाइसेंस के लिए आपको कुछ exams और 250 घंटो की उड़ान का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही मेडिकल एग्जाम पास करना होता है। CPL एग्जाम पास करने के बाद आप किसी भी एयरलाइन्स के साथ एक प्रोफेशनल पायलट के तौर पर काम कर सकते है।

Key Skills of Pilot:

मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट हो।
चीज़ों को जल्दी समझ कर quick respond करने की समझ हो।
अनुशासन एवम आत्मविश्वास

Note: पायलट बनने के लिए किसी भी तरह की जानकारी व एग्जाम मॉड्यूल एवं सिलेबस को DGCA की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

Must Read: Nursing Course Kya hai, Nursing Course ke baad kis Job ke liye apply kare

पायलट ट्रेनिंग के लिए कुछ सरकारी संस्थानों की सूची ( some government institute for pilot training ):

  • Government aviation training institute, New Delhi
  • Government aviation training institute, Bhubaneswar, Odisha
  • Government flying training institute, Bengaluru, Karnataka
  • Bombay flying club, Mumbai, Maharashtra
  • Rajiv Gandhi academy for aviation technology, Thiruvananthpuram, Kerala
  • Delhi Flying club, New Delhi

फ्रेंड्स, इस तरह से आप पायलट बनने का अपना सपना पूरा कर सकते है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप हम तक कोई सुझाव भेजना चाहते है तो आप हमें info@talkfromheart.in पर मेल कर सकते है।

About the author

Talk From Heart

In TFH, You can see Hindi News, Blogging Tips, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, Travel, Tourist Places, Movie Reviews, Product Reviews, Job, Education, Business Ideas, Career Tips, Entertainment, Quotes. Always Support to Newbie Bloggers.

2 Comments

    • Airforce me officer rank me jaane ke liye aap NDA or CDS ka exam de sakti hai. iske liye aap hamara NDA CDS wala article padh sakte hai. iske alawa aap Airforce X (tech) and Y (non tech) exam dekar airforce join kar sakti hai.

Leave a Comment

error: Content is protected !!