कम समय में पेट अंदर करने के आसान उपाय

कम समय में पेट अंदर करने के आसान उपाय

आज के इस दौर में कौन फिट नहीं दिखना चाहता, लेकिन अगर आप परेशान है अपने मोटापे से तो इन योग आसनो की मदद से जल्द से जल्द अपना मोटापा कम कर सकते है। योगा करने के फायदे आप सभी जानते है लेकिन अगर इसका नियमित अभ्यास किया जाये तो कई तरह के रोगों से बचा जा सकता है।
अगर आप पहली बार योग आसनों को करने जा रहे है तो आपको ये सलाह होगी की शुरआत में अभ्यास किसी प्रशिक्षित ट्रेनर की मदद से करे।




 सेतुबंधा आसन 

इस आसान को करने के लिए पहले पीठ के बल लेटे फिर अपने दोनों घुटनो को मोड़ें और पैर की तलिया ज़मीन पर टिकाये। अब अपनी दोनों बांहे ज़मीन से टिका कर रखे, ध्यान रहे आपकी हथेलिया ज़मीन से ही टिकी हो। अब सांस छोड़ते हुए अपनी कमर को ज़मीन से ऊपर उठाये लेकिन पैर और हथेलियां उसी अवस्था में रहे ये याद रहे।
इस आसन को करने से आपके कमर और पेट का फैट कम होगा तथा जांघो एवं पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

कपालभांति प्राणायाम

इस प्राणायाम को करने के लिए खुली, स्वच्छ और शांत जगह पर बैठे और नाक से साँसों को बाहर की और छोड़े। सांस बहार छोड़ते वक़्त पेट अंदर बाहर करते रहना है। रोज आधा घंटे सुबह एवं शाम खाली पेट करने से जल्दी मोटापा कम होता है।
मोटापा कम करने में ये रामबाण का इलाज़ करता है। याददाश्त तथा मन से नकारात्मक चीज़ों को दूर करता है। चेहरे की चमक वापिस लाने में ये कारगर सिद्ध है।



 बालासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप घुटनो के बल बैठ जाये लेकिन आपका पूरा वजन ऐंड़ियों पर रहे। अब सांस लेते हुए आगे की तरफ झुके ऐसे करते हुए आपकी छाती आपकी जांघो से छुए और सिर ज़मीन पर लगे। कुछ देर ऐसे ही रहे फिर वापिस आये। ऐसा पांच छह बार दोहराये।

रोज ये आसन १० मिनट करने से आपके पेट की मांसपेशिया मजबूत और पेट अंदर होगा।

 नौकासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाए फिर अपनी ऐंडी और पंजे मिलाये तथा दोनों हाथो को कमर से सटा कर रंखे।
अब अपने दोनों पैर, हांथ और गर्दन को एक साथ धीरे धीरे ऊपर की और उठाये। याद रहे शरीर का पूरा वजन आपके कूल्हों पर रहे। ३० सेकंड तक रुके फिर वापिस आये, ऐसा तीन से चार बार दोहराये। ये आसान पेट कम करने के साथ साथ हर्निया तथा पाचन क्रिया के लिए लाभदायक है।

 

 अनुलोम विलोम

इस प्राणायाम को करने के लिए पालथी मार कर बैठे और अपने दोनों हाथो को घुटने पर रखे। अब आप बांये हाथ के अंगूठे से एक तरफ की नाक को बंद करे और दूसरी तरफ से सांस अंदर को ले। अब दूसरी तरफ की नाक को बंद करे और पहली तरफ की नाक से सांस छोड़े। ऐसा १० से १२ बार करे।
ये पेट को कम करने तथा अन्य पेट संबंधी बीमारियों को दूर करता है।

 

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