गुड़हल (Hibiscus) के स्वास्थ्य संबंधित चमत्कारिक लाभ, औषधीय गुणों से भरपूर

hibiscus gudhul ke fayde
गुड़हल (Hibiscus) के स्वास्थ्य संबंधित चमत्कारिक लाभ

Hello Friends, आज हम आपको गुड़हल (Hibiscus) के फूलों के health related चमत्कारिक लाभ के बारे में बताएंगे, जो कि आम तौर पर लोगो को पता नही होते। इन उपायों को जानकर आप health से related कई problems को दूर कर सकते है।

गुड़हल का botanical name Hibiscus है। दुनिया भर में गुड़हल ही 679 species पाई जाती है।

अपने आसपास व घर के बाहर गुड़हल के पेड़ अक्सर लगे देखे होंगे, लेकिन हमें इनके चमत्कारिक गुणों का पता नहीं होता। आज हम आपको गुड़हल के इन्ही चमत्कारिक गुणों के बारे में बताएंगे।

Must Read: इसे खाने से आपको सिर्फ 1 हफ्ते में मिलेगा मोटापे से छुटकारा

सनातन संस्कृति के अनुसार, गुड़हल (Hibiscus) के फूलों को अत्यंत पवित्र माना गया है एवं आयुर्वेद के अनुसार, इसे अत्यंत लाभकारी औषधि (medicine) माना गया है। गुड़हल (hibiscus) की जड़ से लेकर फूलो तक हर एक चीज़ में किसी न किसी बीमारी का इलाज है।


गुड़हल (hibiscus) के फायदे:

1- गुड़हल के 20 फूल और पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना ले और इस पाउडर को दूध के साथ नियमित रूप से ले। अगर आपके शरीर में खून की कमी रहती है या याददाश्त कमजोर है, तो ऐसा करने से आपको चमत्कारिक लाभ होने लगेगा।

2- गुड़हल के पत्तो को चबाने से मुँह के छाले सम्बंधित समस्या तुरंत दूर हो जाती है।

3- बालो को घना, मजबूत एवं सुन्दर बनाने के लिए गुड़हल के फूलो को पीसकर बालो में लगाना चाहिए। Hair Loss की Problem भी दूर होती है।

4- अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे है, तो गुड़हल के फूलो को पानी में उबालकर सिर धोने से बालो का झड़ना बंद हो जाता है।

Must Read: अगर आपके बाल झड़ रहे है, तो तुरंत ये उपाय अपनाकर रोके बालो का झड़ना

5- गुड़हल की पत्तियों को पीसकर सूजन व जलन वाली जगह पर लगाने से तुरंत लाभ मिलता है।

6- गुड़हल (Hibiscus) का फूल vitamin c, minerals, iron, calcium व fiber से भरपूर होता है। इसमें कई तरह के antioxidant पाए जाते है। गुड़हल के फूलो को खाने से श्वांस सम्बंधित कई तरह की बीमारिया ख़तम हो जाती है।

7- स्वप्नदोष (Night fall) और स्नायु दुर्बलता जैसी समस्या को दूर करने के लिए, गुड़हल के फूल और पत्तो को पीसकर पाउडर बनाये एवं मिश्री के साथ इसका सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

Must Read: आयुर्वेद: आज रात सेक्स से पहले खाये ये चीज़े, और फिर देखे कमाल

8- गुड़हल (Hibiscus Tea) की चाय व इसके फूलो को उबालकर पीने से सर्दी, जुखाम, गले का दर्द व कफ जैसी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है। antioxidant गुण होने से शरीर के Cholesterol को भी कम करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मोटापा भी धीरे धीरे कम होने लगता है।

9- गुड़हल के फूलो को सुखाकर उसका पाउडर बना ले। इस पाउडर का नियमित सेवन करने से Gall bladder stone की समस्या भी दूर हो जाती है।

बहुत सी International companies गुड़हल के गुणों को जानकार इसके उत्पादों को मार्किट में बेच रही है, जैसे herbal shampoo, herbal tea, face pack, squash (sharbat) इत्यादि। गुड़हल के फूलो का सबसे ज्यादा इस्तेमाल eye-shadow को बनाने के लिए किया जाता है।

हमारे आसपास होने वाले इस चमत्कारिक व औषधीय गुणों से भरपूर गुड़हल (hibiscus) के पेड़ो के लाभ का हमे ज्ञान नहीं। पूर्व के दशकों में हमारे बुजुर्ग लोग गुड़हल के फूलो का व इसके अर्क का नियमित रूप से सेवन करते थे। आप भी इसके चमत्कारिक गुणों का लाभ उठाये और नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी।

Must Read: Bread खाने से आपकी body में क्या problem हो सकती है

आपको यह article कैसा लगा। आप हमे comment box में कमेंट करके बता सकते है या फिर आप हमे info@talkfromheart.in पर mail करके भी बता सकते है। आप इस article को दुसरो के साथ share भी कर सकते है।

अगर आप हमारे साथ कोई article share करना चाहते है तो उसे आप share your story option में जाकर हमारे साथ शेयर कर सकते है।

About the author: Talk From Heart

In TFH, You can see Latest Hindi News, Hindi News, Blogging, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, premium wordpress themes and plugins. Always Support to Newbie Bloggers.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!