News

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2019 में बन सकते है सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार

नीतीश कुमार

Nitish Kumar ( Chief Minister of Bihar)

Political Analysis

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार हो सकते है। उन्हें उनकी कार्यशैली, बिहार का विकासपुरुष और गुड गवर्नेंस के लिए जाना जाता है।

जहा एक और भारतीय जनता पार्टी ने सभी विरोधी पार्टियों को धराशायी कर दिया है, वहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

ऐसी कई चर्चाएं आई कि नितीश कुमार की तुलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की जाने लगी। दोनो ही नेता अपनी कार्यशैली के लिए जाने जाते है। जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक राष्ट्रीय नेता के रूप में पूर्णतया स्थापित हो चुके है , वहां अभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का राष्ट्रीय नेता के रूप में स्थापित होना बाकी है।

नीतीश कुमार को एक राष्ट्रीय जननेता बनने के लिए बिहार की राजनीति से बाहर आना होगा। अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार technology और अपनी कार्यशैली की मदद से आमजन तक पहुंच बना सके तो वो 2019 लोकसभा चुनाव के सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार बन के उभार सकते है।

पूर्व में हमने देखा कि किस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने technology के सहारे आमजन और खासकर युवाओ को प्रभावित किया। फिर चाहे वो लोगो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके या लोग सीधे उन तक अपनी बात सोशल मीडिया के माध्यम से पहुचा पाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना ब्रांड प्रमोशन करने में सफल रहे है।

इसीतरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी वक़्त के साथ बदलना होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं Nit-patna से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उनके पास तकनीक की समझ और अनुभव दोनो है।

इन सबके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनने का कारण विपक्ष में किसी भी मजबूत नेता का न होना है। जहाँ विपक्ष में अभी तक ऐसा कोई नेता नही आया जो सरकार के सामने अपनी बात रखने में पूर्णरूप से सफल रहा हो।

नीतीश कुमार एक ऐसे उम्मीदवार हो सकते है जो विपक्ष में बैठे हर नेता की पसंद हो सकते है। वर्तमान स्तिथि में जहां नीतीश alliance में होते हुए भी स्वतंत्र रूप से कार्य कर रहे है और यही अगर वो 2019 में करने में सफल हो गए जहा alliance पार्टी उन पर प्रेशर न बना सके तो निश्चित ही वो 2019 के लोकसभा चुनाव में एक दमदार कैंडिडेट बन के उभरेंगे।

जहा प्रधानमंत्री ने गुजरात मॉडल को पेश कर देश की सत्ता में आसीन हुए, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी बिहार मॉडल को देश के सामने रखना होगा। सबसे जरूरी है कि बिहार से बाहर निकलकर आमजन के साथ जुडे और एक बड़ा विजन देश के सामने रखे।

इसमे कहने में कोई गुरेज नही होगा कि बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार ही एकमात्र ऐसा नेता हुए है जिन्होंने बिहार का विकास किया है और इसे लिए बिहार की जनता उन्हें विकासपुरुष के नाम से जानती है।

वर्तमान में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के बाद नीतीश कुमार के पास ही वो काबिलियत है जो विपक्ष के सभी नेताओं को साथ लेकर चल सके।

अब देखना है कि बिहार का यह बिहारी बाबू , बिहार की राजनीति से निकलकर 2019 लोकसभा चुनाव में अपनी जगह बना पाते है और नही। यह तो वक़्त ही बताएगा।

Read Also:

TFH NEWS

TFH Health

TFH Technology

About the author

Talk From Heart

In TFH, You can see Hindi News, Blogging Tips, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, Travel, Tourist Places, Movie Reviews, Product Reviews, Job, Education, Business Ideas, Career Tips, Entertainment, Quotes. Always Support to Newbie Bloggers.

Leave a Comment

error: Content is protected !!