Travel

Safarnama 3: Incredible Beautiful & Best Tourist Places in Lucknow

best tourist places in lucknow

Safarnama 3: Incredible Beautiful & Best Tourist Places in Lucknow

आज हम आपको India का नवाबी शहर कहे जाने वाले Lucknow के beautiful tourist places के बारे में बताएंगे। Lucknow अपने culture, taste एंड beautiful historical places के लिए एक अलग पहचान रखता है।

हमें विश्वास है कि Lucknow घूमने के दौरान आप यहां का food taste एंड लोगो का अपनापन कभी नही भूलेंगे। Lucknow हमेशा से ही देश विदेश के लोगो के attraction का केंद्र रहा है।

नीचे दी गयी सूची में हम आपको बताएंगे नवाबो का शहर कहे जाने वाले Lucknow के प्रमुख Beautiful tourist places के बारे में।

Beautiful Tourist Places in Lucknow:

बड़ा इमामबाड़ा:

बड़ा इमामबाड़ा को 1784 में आसफ-उद-दौला के द्वारा बनाया गया था। यह Lucknow की सबसे famous monuments में से एक है। बड़ा इमामबाड़ा को बनाने में किसी भी तरह की धातु व लकड़ी का इस्तेमाल नही किया गया है। बड़ा इमामबाड़ा मुगल वास्तुकला और नायाब engineering का अद्भुत नमूना है।

बड़ा इमामबाड़ा के ऊपरी हिस्से में एक भूलभुलैया है। जिसमे 48 रास्ते और एक जैसे 9 गेट है। ऐसा कहा जाता है की यहां पर मुगल काल के समय का खजाना छुपाया गया था, जो आज भी किसी को नही मिला है। मुस्लिम समुदाय द्वारा मोहर्रम के मौके पर विशेष आयोजन किया जाता है।

बड़ा इमामबाड़ा के आसपास कई best hotels & restaurants है। जहाँ पर आप लखनवी टेस्ट का लुफ्त उठा सकते है।

हज़रतगंज:

हज़रतगंज, Lucknow का center place है। यह Lucknow का best shopping place है। यहां पर कई international brands और high quality chicken suits की शॉप है। लखनवी चिकन सूट्स पूरी दुनिया मे अपनी गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है।



इस जगह का निर्माण 1810 में नवाब सादात अली खान द्वारा किया गया था।

हज़रतगंज के आसपास आप कई best hotels & restaurants है। जिसमे hotel taj vivanta एंड hotel renaissance प्रमुख है।

चिड़ियाघर, लखनऊ:

यह lucknow का famous tourist spot है। यह स्थान हज़रतगंज के बिल्कुल पास में है। यहां पर आपको कई तरह के जानवरों की प्रजातियां मिलेंगी। जिसमे royal Bengal tigers और Himalayan beer प्रमुख है। 1969 में प्रशासन के द्वारा चिड़ियाघर में बच्चो के लिए एक मनोरंजक ट्रैन का भी शुभारंभ किया गया। जिस पर सैर कर आप पूरे चिड़ियाघर को आराम से घूम सकते है।

चिड़ियाघर के अंदर आप museum और aquarium का भी आनंद ले सकते है। यहां पर आप raj hans aircraft को भी देख सकते है। जो Russia और India की friendship का प्रतीक है।

चौक:

चौक, Lucknow का सबसे व्यस्त एरिया है। यह उन places में से एक है, जहा पर आप कई तरह की अद्भुत और मुगलकालीन चीज़ों की खरीददारी कर सकते है। चिकन का काम यहां पर प्रमुख रूप से किया जाता है।

लखनवी खाने का जायका भी आप यहां ले सकते है। world famous tunde ke kabab और prakash kulfi इसी चौक पर है। चौक को लखनऊ के real food street एंड taste के रूप में जाना जाता है।

Must Read: Safarnama 2: Beautiful Tourist Places & Attractions of Ahmedabad, Gujarat

छोटा इमामबाड़ा:

बड़ा इमामबाड़ा के पश्चिम में छोटा इमामबाड़ा स्थित है। जिसे 1838 में मुहम्मद अली शाह द्वारा बनवाया गया था। यह lucknow की भव्य और आकर्षक इमारतों में से एक है। छोटे इमामबाड़ा की interior designing पर्यटकों को बहुत attract करती है।
मुस्लिम त्योहारों के समय इसकी सुंदरता देखने लायक होती है।

डॉ अम्बेडकर पार्क:

Lucknow की सबसे beautiful places में से एक अम्बेडकर पार्क है। जिसका निर्माण तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती द्वारा किया गया था। रात भर आप इसके आसपास घूम कर लखनऊ की खूबसूरती देख सकते है। यह place mumbai के marine drive से कम नही।

ब्रिटिश रेजीडेंसी:

Lucknow की British Residency, आज़ादी की प्रथम लड़ाई 1857 की क्रांति की प्रमुख निशानी है। 1857 की क्रांति के दौरान, british residency को अंग्रेजो की शरण के लिए बनाया गया। यह कि दीवारों पर आज भी आप गोलियों और तोप के निशान देख सकते है।

अब यह जगह खंडहर के तौर पर भारत सरकार द्वारा संरक्षित है। इसी के पीछे 1857 की क्रांति के समय मरे हुए अंग्रेज़ो की कब्र है। British Residency के अंदर एक museum भी है, जहा पर आप 1857 की क्रांति से संबंधित चीज़ों को देख सकते है।

रूमी दरवाजा:

इसका निर्माण 1784 में नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा किया गया था। बड़ा इमामबाड़ा की तरह इसको बनाने में भी किसी प्रकार की कोई धातु व लकड़ी का उपयोग नही किया गया है। यह 60 फ़ीट लंबा एक प्रवेश द्वार है।

फूलो से बनी इसकी नक्काशी पूरी दुनिया मे famous है। जिसे देखने के लिए लोग देश विदेश से आते है। इसे turkish gate के रूप में भी जाना जाता है।

दिलकुशा:

दिलकुशा के आसपास कई छोटे बड़े निर्माण है। दिलकुशा कोठी का निर्माण 1800 में मेजर गोर ने किया था। जिसका उपयोग अंग्रेज शिकार के लिए करते थे।

ऐसा भी कहा जाता है कि यहां पर भी कई गुप्त सुरंगे है। जिसका उपयोग युद्ध के समय बचने के लिए किया जाता था।

Must read: Bali, Indonesia: Best Tourist Place

Lucknow तक आप flights, trains और bus द्वारा सीधे पहुच सकते है। यहां पर रुकने के लिए कई best (7 star and 5 star) cheapest hotels and restaurants है।

आपको हमारा यह article कैसा लगा, हमे जरूर बताएं। आप अपने सुझाव नीचे दिए गए comment box पर comment करके या info@talkfromheart.in पर मेल करके बता सकते है।

About the author

Talk From Heart

In TFH, You can see Hindi News, Blogging Tips, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, Travel, Tourist Places, Movie Reviews, Product Reviews, Job, Education, Business Ideas, Career Tips, Entertainment, Quotes. Always Support to Newbie Bloggers.

Leave a Comment

error: Content is protected !!