पनीर खाने से होने वाले फायदे और नुक्सान, Benefits & Side Effects of Paneer

पनीर खाने से होने वाले फायदे और नुक्सान, Benefits & Side Effects of Paneer

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पनीर खाने से होने वाले फायदे और नुक्सान, Benefits & Side Effects of Paneer

पनीर खाने से होने वाले फायदे और नुक्सान, Benefits & Side Effects of Paneer

चाहे आप अगर शाकाहारी हो या मांसाहारी, खाने में पनीर ( paneer ) से बने व्यंजन हर किसी को पसंद होते है। बड़े बूढ़े, बच्चे सभी पनीर को बड़े चाव से खाते है। अक्सर पनीर का नाम सुनकर सबके मुँह में पानी आ जाता है। शादी विवाह या घर पर कोई मेहमान आये, खाने में अक्सर पनीर से बने व्यंजन ही बनाये जाते है। स्नैक्स से लेकर डेजर्ट और ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक हम पनीर का इस्तेमाल किसी भी तरह कर सकते है, लेकिन पनीर से होने वाले फायदे और नुक्सान के बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि पनीर खाने के क्या फायदे है और इससे किस प्रकार आपके शरीर पर नुकसान हो सकता है।

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सबसे पहले हमे ये जानना जरुरी है की पनीर बनता किस तरह से है और इसमें कौन कौन से पोषक तत्व मौजूद रहते है। पनीर को दूध के फ़र्मन्टेशन प्रोसेस के तहत बनाया जाता है। अक्सर देखा जाता है की बहुत से लोगो को दूध पीना पसंद नहीं होता, लेकिन वो पनीर बड़े चाव से खाते है। क्यूंकि पनीर को दूध के द्वारा बनाया जाता है तो इसमे दूध की तरह कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते है।



पनीर में मौजूद जरुरी पोषक तत्व ( Important Nutrients in Paneer ):

प्रोटीन कैल्शियम विटामिन ए विटामिन डी
विटामिन बी काम्प्लेक्स जिंक मैग्नीशियम फास्फोरस
पोटैशियम सेलेनियम सोडियम थियामिन
नियासिन रिबोफ्लेविन फाइबर ओमेगा-3

पनीर के फायदे ( Benefits Of Paneer ):

हड्डियों को मजबूत करता है:

पनीर में कैल्शियम एवम फास्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है, जोकि हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते है। इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए सभी को ज्यादा से ज्यादा पनीर खाना चाहिए।

दांत मजबूत करने में सहायक:

पनीर में कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण से यह दांतो को मजबूत करने में सहायक होता है। पनीर में लैक्टोस की मात्रा बहुत कम होती है, जिसके कारण से वह ज्यादा मीठा नही होता। जिस वजह से दांतों में बैक्टीरिया व कैविटी जमा नही होती और दांत साफ रहते है।

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गर्भवती महिलाओं के लिए:

अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के समय महिलाओ में जरूरी पोषक तत्वो की कमी हो जाती है। पनीर में कैल्शियम के साथ फास्फोरस जैसे अन्य कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है, जोकि बच्चे के सम्पूर्ण विकास और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पनीर खाना चाहिए।

शरीर का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करता है:

पनीर में सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते है, जोकि शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करते है। जिस वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को छोटी व बड़ी बीमारियों से दूर रखती है। इसलिए नियमित रूप से पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

गठिया में लाभ:

पनीर में कैल्शियम के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिसकी वजह से यह गठिया से होने वाली बीमारीं को रोकता है और दर्द को कम करता है।

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शरीर को फिट रखने के लिए:

शरीर को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की सही मात्रा लेना अति आवश्यक है। पनीर, प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। पनीर में कैसिइन प्रोटीन सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जोकि सिर्फ A+ दूध में ही पाया जाता है जो सिर्फ देशी गाय के ही दूध में होता है। बॉडी को एक्टिव और फिट रखने के लिए पनीर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। शरीर मे नई कोशिकाओं का निर्माण करने में प्रोटीन सबसे अहम होता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है।

ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन डाइट लेने से शरीर मे अतरिक्त फैट जमा नही होता है। अगर आप भी अपनी बॉडी को फिट और एक्टिव बनाये रखना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा पनीर खाना चाहिए। खिलाड़ी, फ़िल्म स्टार अपने आप को फिट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन डाइट ही लेते है।

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कैंसर से बचाव:

पनीर में सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो कि कैंसर को खत्म करने में सहायक होते है। पनीर में conjugated linoleic acid होता है जो कि कैंसर को बढ़ने नही देता और उसे खत्म करता है। ऐसा देखा गया है कि पनीर का नियमित सेवन करनी महिलाओ को ब्रेस्ट कैंसर नही होता है।

पनीर में प्रोटीन जैसे अन्य जरूरी पोषक तत्वो के साथ सेलेनियम भी होता है। जोकि शरीर मे एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। सेलेनियम, कैंसर से बचाव करता है।




अन्य फायदे ( Other Benefits of Paneer ):

पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स के अलावा पोटैशियम, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा-3 आदि भी भरपूर मात्रा में पाये जाते है। जो शरीर के इम्युनिटी सिस्टम, ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों को सक्रिय व मजबूत बनाये रखते है। इसलिए पनीर मानसिक तनाव, डाइबटीज, ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, अनिद्रा जैसी बीमारियों से दूर में सहायक है। मानसिक विकास के लिए जरूरी ओमेगा 3 भी पनीर में भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा पनीर व प्रोटीन डाइट का सेवन करे। पनीर खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है और पेट साफ रहता है।

पनीर खाने के नुकसान ( Side Effects of Paneer ):

  • अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से आपको पेट से संबंधित समस्या हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेते है और अपनी डाइट के अनुसार शारीरिक परिश्रम नही करते है। उन्हें किडनी व स्टोन से संबंधित समस्या हो सकती है। ज्यादा मात्रा में पनीर खाने से शरीर मे अतरिक्त फैट भी जमा होता है, जिससे दिल की बीमारीं होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • प्रोटीन डाइट का सेवन कितनी मात्रा में नियमित रूप से करना चाहिए। इसका परामर्श किसी अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट व डॉक्टर से अवश्य करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को कच्चा पनीर का सेवन नही करना चाहिए।

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