Skin Care

अचूक उपाय: 10 दिन में अपना वजन कम करें

आज के समय में वजन कम करना लोगों की सबसे बड़ी चुनौती हो गयी है। जिसके लिए लोग डाइटिंग से लेकर न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन, अब आपको इन सब करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ ऐसे टिप्स आपको बताए जा रहें हैं जिसके जरिए आप घर बैठे 10 दिनों के अंदर अपना वजन कम कर सकते हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

रोजाना सीढ़ियों का प्रयोग करें

15 मिनट तक रोजाना सीढ़ियों पर चढ़ने से आपके मेटाबोलिज्म को फायदा होता है, और आपके पैरों की मांशपेशियों को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं रोजाना सीढ़ियों का प्रयोग करने से आपका पूरा शरीर एक्टिव रहता है।

तरल पदार्थ का सेवन

वर्कआउट से पहले एक कप कॉफी जरूर पिएं, अगर हो सके तो शुगर फ्री पीने की कोशिश करें। इससे एक्सरसाइज के दौरान अधिक कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है, साथ ही एक्सरसाइज के दौरान होने वाले मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है।

100 जंपिंग जैक रोजाना करें

रोजाना 100 जंपिंग जैक करें, इससे न केवल आपके मांशपेशियों को मजबूती मिलेगी बल्कि, आपके कमर के आस-पास के फैट भी कम होंगे। हालांकि, धीरे-धीरे कर के इसके स्पीड को बढ़ाया जा सकता है।

प्रोटीन खुराक

अपने मेटाबोलिज्म स्तर को बढाने के लिए प्रोटीन युक्त खुराक का चुनाव करें और अपने शरीर को चर्बी को तेज़ी से गलाने के लिए मदद करें ।

हँसना मत भूलें

खुश रहना या हँसना सबसे अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है। इससे आपके मुंह के मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है।

इसके अलावा, अपने वजन को कम करने के लिए रिच फूड जैसे चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी आदि न खाएं।

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