Jobs & Career

12th के बाद क्या करे और किस तरह के courses को join करे

12th ke baad kya kare

12th के बाद क्या करे और किस तरह के courses को join करे

12th के बाद क्या करे और किस तरह के courses को join करे

हेलो फ्रेंड्स, आप सभी का स्वागत है talkfromheart.in पर। आज हम बात करेंगे कि 12th के बाद क्या करे और किस तरह के courses का selection करना चाहिए। अगर आप भी यह सोच रहे है कि 12th के बाद किस तरह के course करे कि अच्छी professional studies के साथ साथ job मिलने में आसानी हो, तो ये आर्टिकल निश्चित ही आपके लिए है।




आज के आर्टिकल को शुरू करने से पहले आपसे कहना चाहूंगा कि अक्सर देखा जाता है कि 12th के बाद students ज्यादा प्रेशर में आ जाते है। कभी parents के दबाव में, कभी रिस्तेदारो के दबाव में, कभी अपने दोस्तों के दबाव में। ऐसा बिल्कुल न करे। अपनी बुद्धि और विवेक से सही desicion ले, जिस भी field में आपका interest हो। उस क्षेत्र में आगे बढ़े। ऐसा करके निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी।

12th के बाद हमे क्या करना चाहिए, इसकी नींव तो तब ही पड़ जाती है। जब students 10th पास करके 11th में आता है। क्योंकि यहाँ हमे चुनाव करना पड़ता है कि हमे किस field में आगे बढ़ना है science, arts या फिर commerce। 12th के बाद तो हमे सिर्फ अपनी skills एंड interest को improve करना होता है।

For ex: अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आप 10th के बाद 11th-12th में biology से science stream लेंगे। और 12th के बाद उसी फील्ड में आगे बढ़ते हुए अपनी skills को इम्प्रूव करेंगे।

Must Read: Confused, 10th Ke Baad Kya kare, Kis Tarah Ke Courses ko Join Kare

अब हम आपको stream wise career options के बारे में बताते है। जिससे आपको आसानी हो कि किस तरह से आप अपने लिए बेहतर विकल्प चुन सकते है। यहाँ पर हम आपको सिर्फ कुछ main courses के बारे में ही बता सकते है, लेकिन अगर आपका कोई question रहता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Career Scopes after 12th:

Career scopes in Arts stream:

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि arts stream वालो के लिए ज्यादा career option नही रहते। लेकिन ऐसा कहना बिल्कुल ही गलत है। सभी क्षेत्र में बराबर संभावनाएं है। arts stream से जुड़े हुए स्टूडेंट fashion designing, mass-communication, travel management, hotel management, LAW, yoga nutrition & fitness एवं Academic field में अपना भविष्य बना सकते है। अच्छे colleges से इन courses को करने के लिए entrance exam देना पड़ता है।

Must Read: Travel & Tourism Course kya hai, Tourist guide or tour operator kaise bane

Career scopes in commerce stream:

12th करने के बाद commerce stream से रिलेटेड students CA (चार्टेड अकाउंटेंट) की तैयारी कर सकते है या फिर किसी अच्छे कॉलेज से B.Com, BBA या फिर कॉमर्स से रिलेटेड डिप्लोमा व सर्टिफिकेशन कोर्सेज कर सकते हैं।




Career scopes in science stream:

Science stream से रिलेटेड students 12th के बाद engineering व medical फील्ड में जा सकते है। engineering में career बनाने के लिए मैथ्स होना जरूरी है और मेडिकल फील्ड में career बनाने के लिये बायोलॉजी होना जरूरी है। 12th के बाद स्टूडेंट्स B.Tech, B.Sc, merchant navy, MBBS, BMS, BDS जैसे कई कोर्सेज कर सकता है। इन कोर्सेज को अच्छे colleges से करने के लिए entrance exam देना जरूरी है।

Must Read: How To Crack Medical Entrance Exams Like NEET, JIPMER

Must Read: How To Make Career In Aeronautical Engineering, Most Challenging Field

Must Read: NEET, JIPMER, AIIMS Medical Exam Ki Preparation ( Taiyari ) Kaise Kare

अंत मे हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि किसी की देखा देखी न करे। जिस भी फील्ड में आपका interest हो। उस फील्ड में आगे बढ़े।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा। हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपके मन मे कोई question है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है या फिर हमे info@talkfromheart.in पर मेल भी कर सकते है।

About the author

Talk From Heart

In TFH, You can see Hindi News, Blogging Tips, SEO Tips, Internet se paise kaise kamaye hindi me, Affiliate Marketing se paise kaise kamaye hindi me, Travel, Tourist Places, Movie Reviews, Product Reviews, Job, Education, Business Ideas, Career Tips, Entertainment, Quotes. Always Support to Newbie Bloggers.

Leave a Comment

error: Content is protected !!